एपीड्यूरल के बारे में 7 बातें जो सभी गर्भवती महिलाओं को पता होना चाहिए ।

Share this article with other mums

indusparent ने गुरुग्राम के डब्लू-हॉस्पिटल के क्लीनिकल डायरेक्टर और एक जाने माने स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.रागिनी अग्रवाल से बात की I

लेबर के बारे में सोचने भर से ही शरीर में सिहरन पैदा हो जाती है । हर माँ जो लेबर पेन से होकर गुजरती हैं वो यही मानती है की ये सबसे बड़ा और तीव्र दर्द होता है लेकिन ये एक नयी ज़िन्दगी भी आपको देता है ।

यही कारण है की अब ज्यादा से ज्यादा मॉम epidural anaesthesia का इस्तेमाल करने लगी हैं ताकि वो लेबर पेन के उस असहनीय दर्द से बच सकें । लेकिन epidural प्रोसेस से जुड़े कई मिथक आज भी मौजूद हैं जिनके बारे में बात करना आज के संदर्भ में और ज्यादा जरूरी हो गया है ।

इसी सिलसिले में indusparent ने गुरुग्राम के डब्लू-हॉस्पिटल के क्लीनिकल डायरेक्टर और एक जाने माने स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.रागिनी अग्रवाल से बात की और epidural work से सामान्य सवालों के जवाब जानने की कोशिश की ।

“शिशु का अपनी माँ गोद में होना जिसे कोई दर्द न हो रहा हो और जो पूरी तरह से अपने होश में हो, ये दवाइयों की खासियत है। । लेबर पेन को सबसे तेज़ दर्द के रूप में जाना जाता है।  हमारे हॉस्पिटल में इस दर्द को कम करने के लिए epidural की low dose देने की policy है । “

#1 Epidural काम कैसे करता है।
आपने ये तो सुना ही होगा की लेबर पेन कम करने में epidural का बहुत बड़ा हाथ होता है लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है । वो दिन अब गुजर गए जब “एक बहुत बड़ा नीडल आपके स्पाइन में इंजेक्ट किया जाता था”। आज के टाइम में एक छोटा सा catheter आपके lower बेक में डाला जाता है और दर्द दूर करने वाली दवाई आपके lower body में इसके द्वारा डाली जाती है।
“anaesthetist एक पतली सी catheter को epidural space में डालते हैं (स्पाइनल कॉर्ड के आसपास का क्षेत्र) जिसके द्वारा दवाई आपके शरीर में डाल दी जाती है । episiotomy हो जाने के बाद इसे निकाल दिया जाता है या फिर इसे 24-78 घंटों तक ऐसे ही लगा रहने दिया जा सकता है अगर डिलीवरी cesarean method से हुई हो तो जिससे दर्द आगे भी न हो । ” – डॉ.अग्रवाल
Epidural_Anesthesia-cropped
ये दवाई anaesthetic और narcotic का मिश्रण होता है । anaestgetic दर्द को रोकता है और narcotic उस दर्द को nerve के द्वारा दिमाग तक जाने से रोकता है ।

#2 epidural process administer कैसे किया जाता है ?

Epidural शॉट देने से पहले हॉस्पिटल स्टाफ आपको एक ख़ास पोजीशन में बैठाएंगे । ज्यादातर आपको इस तरह से बैठाया जाएगा जहाँ से आपके स्पाइन ज्यादा दिखाई दें । एक छोटा prick आपके lower बेक में किया जाएगा जिससे catheter आपके शरीर में डाला जाएगा और धीरे धीरे आप दर्द को कम होता महसूस करेंगे । दवाइयाँ आपके bloodstream में एक साथ ही डाली जा सकती है या धीरे धीरे करके भी डाली जा सकती है । देलिवेरीसे पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में आपको चर्चा करनी चाहिए ।

अगले पन्ने के लिए क्लिक करे

प्रेगनेंसी