कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।

Share this article with other mums

पेरेंट्स हमेशा चाहते हैं की उनके बच्चे किसी भी तरह की बला से दूर रहें । अगर उनका बस चले तो वो बच्चों को एक परफेक्ट दुनिया में रखना चाहेंगे ।लेकिन बदकिस्मती से ऐसी दुनिया है नहीं और आज नहीं तो कल  बच्चों को असली दुनिया से रूबरू हिना ही पड़ेगा । ये भी सही

पेरेंट्स हमेशा चाहते हैं की उनके बच्चे किसी भी तरह की बला से दूर रहें । अगर उनका बस चले तो वो बच्चों को एक परफेक्ट दुनिया में रखना चाहेंगे ।लेकिन बदकिस्मती से ऐसी दुनिया है नहीं और आज नहीं तो कल  बच्चों को असली दुनिया से रूबरू हिना ही पड़ेगा । ये भी सही है की दुनिया में आज भी प्यार, मोहब्बत, अपनापन सब कुछ है लेकिन फिर भी बच्चों को उनके आसपास की चीजों से सचेत न रखना एक बहुत बड़ी गलती होगी।

एक माँ सामने आयीं और उन्होंने 6 ऐसी बातें बताईं जो हमें बच्चों को बतानी चाहिए ।

1. इस दुनिया में बुरे लोग हैं
list274t2784
उन्होंने कहा “बहुत बुरे लोग” मतलब ऐसे लोग जो जानबूझ कर दूसरों को नुकसान पंहुचाते हैं और अमानवीय व्यवहार करके ही संतुष्ट होते हैं।”लेकिन दुनिया इसके अलावा अच्छे लोगों से भरी है जो दयालु, दूसरों का ख्याल रखने वाले और अच्छा वर्ताव करने वाले हैं।”जितने दयालु लोग आसपास होंगे उतनी ही अच्छी परवरिश होगी। यही वो चीज़ है जिसे आपको हासिल करनी चाहिए फिर चाहे सामने वाला आपके लिए कितना ही बुरा क्यों न करता हो ।”
2. जरूरी नही है की सब तुम्हे पसंद करें

list1-2
और सही भी है किसी को जरूरत भी क्या है की तुम्हे लाइक करे । किसी की सोच में फिट होने के लिए अपनी आइडेंटिटी खो देना कभी भी सही नहीं होता है।  ” दुनिया बहुत जिज्ञासु आउट अनोखी जगह है क्योंकि यहाँ सबकी एक जैसी पसंद नहीं है । यहाँ ऐसे भी लोग होंगे जो आपको आपको साधारण रूप रंग में, चाल ढाल में आपको पसंद करेंगे। “

 3. लाइफ fair नहीं है

list3-2
“हो सकता है की कभी कभी आप सब कुछ अच्छा करो लेकिन फिर भी चीजें गलत हो जाएँ। ये जीवन का अपना स्वभाव है और इसे आप कभी बदल नही सकते ।आप बस आगे ही बढ़ सकते हो।”

बच्चे