10 मजाकिया सवाल जो एक गर्भवती महिला गूगल करती है।

Share this article with other mums

जब पहली बार आपको वो तीन गुलाबी रंग के लाइन देख कर पता चलता है की आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको पता होता है की आप एक लंबी और अनोखी journey पर निकलने वाली हैं । लेकिन इतनी कमाल की शुरुवात से के साथ साथ आती है बहुत से doubts । आपको सभी चीजें अलग

जब पहली बार आपको वो तीन गुलाबी रंग के लाइन देख कर पता चलता है की आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको पता होता है की आप एक लंबी और अनोखी journey पर निकलने वाली हैं । लेकिन इतनी कमाल की शुरुवात से के साथ साथ आती है बहुत से doubts । आपको सभी चीजें अलग अलग लगने लगेंगी।

कभी कभी तो आपको लगेगा की आप normal humans की तरह रहना ही भूल गयी हैं और आप सभी तरह की एक्टिविटीज को एक सवालिया अंदाज़ में देखने लगती हैं । अब ऐसे मामलों में  हम डॉ. गूगल की मदद लेना नहीं भूलते हैं.पर्सनली बात करूँ तो मैंने खुद कई सवाल गूगल किये लेकिन मुझे वहां कई ऐसे सवाल भी दिख गए जो हद से ज्यादा funny हैं ।
#1 क्या मैं ‘normal’ खाना खा सकती हूँ , जैसे ……
अब उस जगह को आप खुद ही भर लीजिये जो भी फ़ूड आप खाना चाहती हैं उस से बस आपका भी सवाल तैयार । टमाटर, सूजी, पनीर, मटन  यहाँ तक की चॉक । हाँ चॉक ! प्रेगनेंसी महिलाओं में किसी भी तरह की तलब पैदा कर सकती हैं और इसकी कोई सीमा नहीं है । लेकिन उन्हें ये भी डर होता है की जो वो खा रही हैं उसका बच्चे पर बुरा असर न ही । नतीजा … गूगल ।
#2 क्या मैं झुक सकती हूँ, या कुछ उठा सकती हूँ 
ये शायद सबसे सामान्य सवाल होता है । कई महिलाओं को लगता है की अगर वो झुकेंगी या कुछ उठाएंगी तो गर्भ में पल रहा बेबी स्लिप हो जाएगा या उसे चोट लग जाएगी । लेकिन ये एक्टिविटीज नार्मल होती हैं और इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती है।  लेकिन क्योंकि अब आप प्रेग्नेंट हैं इसीलिए अब आपको इसमें भी शक है ।
#3 क्या मैं सेक्स कर सकती हूँ , क्या उससे बेबी को चोट लगेगी ?
हाँ आप प्रेगनेंसी के दौरान भी सेक्स कर सकती हैं और आपके हस्बैंड की penis से बच्चे को कोई चोट नही लगेगी। ये ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं और ये बहुत हास्यास्पद है । हम सबने बेसिक बायोलॉजी पढ़ी है और हैं सब जानते हैं की penis को एक जूट लंबा ट्यूब नहीं है । ये बस एक सवाल है और कुछ नहीं ।
#4 क्या ज्यादा पेशाब करने से ब्लैडर को नुकसान हो सकता है
ये एक फैक्ट है की प्रेगनेंसी के दौरान आपका आपके ब्लैडर पर कण्ट्रोल नहीं होता है । लेकिन ये तो साधारण बात है आपले प्रेग्नेंट हो जाने से ब्लैडर को कोई नुकसान नहीं होने वाला है। इसके उलट अगर आप ज्यादा पेशाब कर रही हैं तो इसका मतलब है की ब्लैडर खुद को साफ़ रख रहा है शरीर से toxins को बाहर निकाल रहा है जो की एक अच्छी बात है
#5 क्या ज्यादा दूध पिने से बच्चे के complexion में कोई फर्क पड़ेगा ?
फैक्ट ये है को ये सब जेनेटिक और बायोलॉजी से होता है । ज्यादा सफेद अनाज खाने या पिने की सलाह देने वाले लोगों की बात मानकर कोई फायदा नहीं है ।चाहे आप दही खाएं, हल्दी या खुद भले ही जाकर full moon में खड़े क्यों न हो जाएँ ।
#6 क्या धुप में निकलना सुरक्षित है ?
जब याक धुप बहुत तेज़ न हो तबतक बाहर निकलने में कली परेशानी नहीं है । लेदेकर आपके बेबी को भी विटामिन डी तो चाहिए ही न ।इसीलिए धुप ज्यादा हो तो छाता लेकर निकलें और सूर्योदय के समय एक लंबे वॉक पर भी जाएँ  ।
#7 जब मेरा water breaks होता है तो क्या ये सच में पानी बाहर आता है ?
ये अच्छा सवाल है । जब आप अपने डॉक्टर से बर्थ प्लान डिस्कस करती हैं तभी आपके डॉक्टर को ये बता देना चाहिए । लेकिन अगर नहीं बताया है तो डरने की जरूरत नहीं है । ये actual water तो नहीं होता है बल्कि aminiotic fluid होता है जो पानी के जैसा ही बिल्कुल colourless होता है । इसके निकलने का मतलब है की अब बेबी बाहर आने को तैयार है ।
#8 मेरे पेट में बहुत तेज़ दर्द हो रहा है क्या ये false labour है ?
अगर आप पहले प्रेग्नेंट नहीं हुई हैं तब तो ये शक सही है । क्योंकि आप लेबर पेन से होकर नहीं गुजरी हैं इसीलिए ये आपको असाधारण लग सकता है। लेकिन फिर भी शक दूर करने के लिए अपने डॉक्टर से जरूर बात करें  और जरूरत पड़ने पर तुरन्त हॉस्पिटल जाएँ ।
#9 क्या डिलीवरी से पहले घी खाने से डिलीवरी faster होती है ?
ये भी दाई माँ वाली कहानियों में से एक है जिसे आज भी सही माना जाता है । इसीलिए ये सवाल जायज़ है । घी सिर्फ आपका वजन बढ़ा सकता है इसीलिए अगर आप इसके लिए तैयार हैं तो घी जरूर खाएं और एन्जॉय करें ।
#10 मैंने अभी अभी खून की दो बूंदें देखीं, क्या बेबी abort हो गया है?
प्रेगनेंसी के दौरान खून का दिखना बहुत सामान्य बात है और ये सभी प्रेगनेंसी के दौरान एक तिहाई लोगों को होती है । लेकिन सिर्फ 2 बून्द खून देखकर दर जाना थोड़ा ज्यादा है । इसिलोए जबतक आप बहुत ज्यादा ब्लीड न कर रही हों , जिससे गर्भ गिरने का अंदेसा हो या प्लेसेंटल abruption का डर हो तबतक आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

प्रेगनेंसी