किचन के सामान से स्ट्रेच मार्क हटाने के 9 प्राकृतिक तरीके

Share this article with other mums

बुरी बात ये है की वो पूरी तरह से खत्म नहीं होते लेकिन अच्छी बात ये है की इन मार्क्स को इतना कम किया जा सकता है

हम सभी को अपने saggy tummies पर गर्व होता है ख़ास करके उन स्ट्रेच मार्क पर जो प्रेगनेंसी के बाद आते हैं । लेकिन अगर किसी तरह से ये स्ट्रेच मार्क कम किये जा सकें तो इससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है । अगर आप बेबी वेट कम करना चाहती हैं तो जिम जाना शुरू कर दें । लेकिन ऐसी कोई एक्सरसाइज नहीं है जिससे बॉडी के स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सके।

बुरी बात ये है की वो पूरी तरह से खत्म नहीं होते लेकिन अच्छी बात ये है की इन मार्क्स को इतना कम किया जा सकता है जिससे ये पहचान में न आएं, लेकिन ये तभी होगा जब इन मार्क्स के आने से पहले आप तैयार हों। ये हैं वो 9 natural remedies जो आप किचन में ही तैयार कर सकती हैं ।

#1 आलू का जूस

stretch-mark-remedies-1
आलू के जूस में पाये जाने वाले विटामिन और मिनरल स्किन सेल्स को रिस्टोर करके स्ट्रेच मार्क के रिस्क को कम करती हैं ।बस आलू को दो हिस्सों में काट दें और अपने पेट पर रगडें।

#2 लेमन जूस

stretch-mark-remedies-2

लेमन जूस को उन शरीर के उन संभावित हिस्सों में लगाए जहाँ आपको लगता है की स्ट्रेच मार्क आ सकते हैं।  लेमन जूस में पाया जाने वाला नेचुरल एसिड ब्लीचिंग में बहुत इफेक्टिव होता है और स्ट्रेच मार्क को कम करता है । इसे लगाकर 10 मिनट तक सोखने के लिए छोड़ दें ।

#3 अंडे सा सफेद हिस्सा (Egg Whites)

stretch-mark-remedies

Egg whites में मौजूद प्रोटीन त्वचा को ऊर्जा देता है । इसे स्ट्रेच मार्क संभावित जगहों पर दिन में 3 बार लगाएं ।
अगले पन्ने के लिए क्लिक करे

प्रेगनेंसी Becoming a mum